Menu
blogid : 5092 postid : 72

हमारा भारत महान

जनजागरण अभियान
जनजागरण अभियान
  • 13 Posts
  • 33 Comments

              हमारा देश भारत महान है , इसकी महानता  का जितना बखान की जाये कम है ,अपितु ये इसलिए नहीं  महान है कि, इसे सोने कि चिड़िया कहा जाता है या यहाँ कि धरती पर गंगा कि      अविरल धारा1124_obama_460x276 बहती है , इसलिए भी नहीं महान है कि यहाँ कि धरती पर अनेका नेक परम पूज्य महान आत्माओ ने जन्म लिया था और न ही इसलिए महान है कि यहाँ कि आबादी में बिभिन्न जाति   व धर्म के लोग एक साथ एकी ही अबो हवा मे रहते है .ये सब महानता कि बाते तो सदियों पुरानी है .

             आज कि तारिख मे हमारे भारत की महानता हमारी सरकार की उदारवादी मानसिकता पर  आंकी जानी   चाहिए . विश्व मे है कोई ऐसा देश – ऐसी उदारनीति सरकार  नहीं      जो अपने देश की जनता को , अपने देश के सपूतो को , अपने देश के किषानो को भूखा बिलखता व मरता छोड़ , दुश्मन देश के नुमाइंदों ( अपने देश के दुश्मनों ) को न सिर्फ अपने देश मे अपनी सुरख्या में पनाह देती है बल्कि उनके लालन पालन और रख रखाव में राष्ट्र की सम्पति मे से करोडो रुपये पानी की तरह बहा देती है .
            सन २००८ नवम्बर मुंबई आक्रमण के ‘स्ट्रिंग ओप्रेसन’ मे पकडे गए इकलौते आतंकवादी  ‘ अजमल कसाब’ इस बात का ज्वलंत उदहारण है . बीते हुए इन कूल तिस महिनो में उसके रहने के लिए  मुंबई के  आर्थर रोड जेल में      तैयार किये गए बम निरोधक स्वतंत्र ” सेल” (बिशेस बम प्रूफ  चेम्बर   )  के निर्माण , उसकी सुरख्या – रख रखाव व खान पान में हमारी सरकार अब तक  ‘ चालीस करोड़ ‘ रुपयों से ज्यादा खर्च कर चुकी है , न जाने और कितने करोड़ खर्च करेगी   उस पर .
          लगभग दस वर्ष बीत चुके – नवम्बर २००१ के संसद  आक्रमन्न्कारियो  का   बड़े ही चाव से लालन पोषण कर रही है हमारी सरकार . जबकि इस कडवी सच्चाई से मुल्क का शायद ही कोई ब्यक्ति अनभिज्ञ होगा कि  देश कि धरती को अपने पसीने से सींच कर अन्न का उत्पादन करने वाले हमारे किशानभाई  सरकार कि बेरुखी कि वजह से ही नित दिन आत्महत्या करने पर विवश हो रहे है .  
         अब आप अमेरिका को ही ले लिजिये -कितना स्वार्थी है अमेरिका , अपने देश के लोगो का भरण पोषण का ज्यादा ख्याल रखती है, और ” बराक ओबामा ” का दिल तो कभी इतना बड़ा हो ही नहीं सकता कि अपने देश के दुश्मनों का पूरी सुरख्या और उदारता के साथ लालन पोषण करे वो भी अपने ही देश कि सरहद के भीतर ऐसे महान कार्य तो सिर्फ भारत ही कर  सकती    है .
        अब आप देख लिजिये ताज़ा “तरीन  ” ओबामा” की करतूत पाकिस्तान तक मे घुस कर “लादेन ”  को उसने न  सिर्फ खोज निकला बल्कि एक ही झटके में ढेर भी कर दिया . तत्काल घोषणा भी कर दिया कि -आईन्दा अमेरिका  पाकिस्तान को ‘वित्त’ सहायता नहीं प्रदान करेगी .” भला ये भी कोई बात हुई  ?
        अमेरिका राष्ट्रपति ” बराक ओबामा ” को मेरी नशिहत है -“सहनशीलता यदि उसे सीखनी है तो हमारी भारत सरकार से सीखे .
       अब और देखिये  “2  G  स्पेक्ट्रम ‘ घोटाले के प्रमुख आरोपी   पूर्वतन केन्द्रिय टेलकम मंत्री   ए० राजा द्वारा “एक लाख छियत्तर हजार करोड़ ( 17600000000000 .००) रुपयों का देश को चुना लगाये जाने पर भी उसकी गिरफ़्तारी के लिए तब तक केंद्र सरकार द्वारा कोई कदम नहीं उठाया गया जब तक कि प्रधानमंत्री पर सुप्रीम कोर्ट का दबाव न पड़ा .
           ऐसे महान देश की महान सरकार  की  जितने गुणगान कि जाये कम है .
           मेरे इस लेख को पढने वाले किसी महानुभाव लेखक से मेरी गुजारिश है कि वो ‘हमारे भारत सरकार की महानता दर्शाते वाली एक ” सरकार चालीसा ” की रचना करे और उसका असर प्रचार कुछ इस तरह से करे कि नित दिन घर-घर उसका पाठ हो .
                                                      जय भारत सरकार की ……
Also Publish In Google Blogspot , yahoo & other site
 
  by. Suraj Agrawal . Rourkela- Odisha        

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.

    CAPTCHA
    Refresh